Aamir Khan in Dangal

बॉलीवुड स्टार आमिर खान स्टारर फिल्म दंगल बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई है। इसने विदेशों में भी झंडे गाढ़ते हुए सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म का तमगा अपने नाम कर लिया है।

ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने फिल्म के कीर्तिमानों और फैक्ट्स को क्रम के हिसाब से पेश किया है। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी जारी करते हुए लिखा- शनिवार 7 जनवरी तक दंगल ने विदेशों में 25.85 मिलियन डॉलर यानि 174.30 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है। यह किसी भी हिंदी फिल्म का यूएसए, कनाडा और आस्ट्रेलिया में किया गया अब तक का उच्चतम कलेक्शन है। अगर भारत में कमाई के मामले में हिंदी फिल्मों की बात करें तो तरण ने ट्वीट कर बताया- भारत में अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की बात करें तो दंगल अब पहले स्थान पर है। दूसरी सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली फिल्म भी आमिर खान की (पीके) ही है। तीसरे नंबर पर है सलमान खान की बजरंगी भाईजान। चौथे नंबर पर सलमान की फिल्म सुल्तान है और पांचवें नंबर पर फिर आमिर खान ही अपनी फिल्म धूम 3 के साथ डटे हुए हैं।

देश में फिल्म का अब तक का कुल कलेक्शन 350 करोड़ रुपए है और इसके साथ ही आमिर खान की इस फिल्म ने सलमान खान अभिनीत 2016 में सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली फिल्म बनी हुई सुल्तान को भी इस रेस में पीछे छोड़ दिया है।

यह फिल्म हरियाणा के पहलवान महावीर सिंह फोगाट की जीवनी पर आधारित है, जिन्होंने एक भी बेटा नहीं होने पर अपनी बेटियों को पहलवीनी के लिए ट्रेंड किया और उनकी बेटियों गीता और बबिता ने देश का नाम रोशन करते हुए कई मेडल्स बटोरे।