• भारत
New CM of tamilnadu Panneerselvam

अन्नाद्रमुक प्रमुख जे जयललिता के निधन की घोषणा के दो घंटे बाद तेजी से राजनैतिक परिवर्तन के तहत उनके वफादार ओ पन्नीरसेल्वम को राजभवन में एक सादे समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। जब वह अगले सीएम के रूप में शपथ ले रहे थे तो उनकी जेब में जयललिता की तस्वीर थी।

पन्नीरसेल्वम को राजभवन में राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने रात करीब एक बजकर 15 मिनट पर शपथ दिलाई। पन्नीरसेल्वम के बाद पिछली जयललिता कैबिनेट के सदस्य रहे कुल 31 मंत्रियों ने शपथ ली। राव ने पन्नीरसेल्वम को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। वह तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। इससे पहले वह वर्ष 2003 और 2014 में भ्रष्टाचार के दो अलग अलग मामलों में जयललिता के दोषी ठहराए जाने पर मुख्यमंत्री बने थे। लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि ओ। पन्नीरसेल्वम चाय की दुकान के मालिक थे और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह कभी चाय बेचा करते थे।

ओ पन्नीरसेल्वम का जन्म 14 जनवरी 1951 को पेरियाकुलम हुआ था। 1970 में उन्होंने अपने एक दोस्त के साथ मिलकर एक चाय स्टॉल भी खोला था। बाद में अपने दोस्त की मदद में राजनीति में आए। पन्नीरसेल्वम वर्तमान में बोदिनायक्कनुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं जो कि थेणी जिले के अंतर्गत आती है।  उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत पेरियाकुलम नगरपालिका के चेयरमैन के तौर पर की। वह 1996 से 2001 तक इस पद पर रहे।