• भारत

निर्वाचन आयोग ने बुधवार को कहा कि पहली बार चुनाव में मतदाताओं को रंगीन मतदाता गाइड दी जाएगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान के दौरान यह घोषणा की।

उन्होंने कहा, "पहली बार मतदाताओं को फोटो पहचान-पत्र के साथ रंगीन मतदाता गाइड दिए जाएंगे।"

निर्वाचन आयोग ने देश के पांचों राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों में प्रति उम्मीदवार खर्च सीमा तय कर दी। इन पांचों राज्यों में प्रति उम्मीदवार खर्च की जाने वाली सीमा 20 लाख रुपये से 28 लाख रुपये के बीच तय की गई है।

जैदी ने खर्च सीमा का ऐलान करते हुए कहा, "गोवा और मणिपुर में चुनाव पर प्रति उम्मीदवार 20 लाख रुपये खर्च किए जा सकते हैं। वही पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में यह राशि 28 लाख रुपये होगी।"

निर्वाचन आयोग ने बुधवार को कहा कि अपने घरों से दूर तैनात जवान आगामी विधानसभा चुनावों में एकतरफा इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन के जरिये मतदान कर सकेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने कहा, हमने रक्षाकर्मियों और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के कर्मियों को एकतरफा इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन प्रणाली के जरिये मतदान की सुविधा प्रदान कराने का फैसला किया है। निर्वाचन आयोग ने अगस्त 2016 में पुडुच्चेरी में पहली बार इसका सफल प्रयोग किया।

साथ ही पहली बार evm मशीन में प्रत्याशियों के नाम के साथ उनकी फोटो भी लगाई जाएगी जिससे लोगों को अपने प्रत्याशी को पहचानने में आसानी होगी।