• भारत
salman khursheed

कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूएई-2 सरकार मे रहे पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि भारत को विश्व का पुलिस मैन नहीं बनना चाहिए बल्कि परामर्श के माध्यम से मामले तय करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए मोदी सरकार की विदेश नीति भावुक है मोदी सरकार गुजरात से आगे नहीं देख सकती वह भारत को नहीं समझ सकती इस बात का साक्ष बिहार के चुनाव हैं।

स्थानीय मीडिया को दिए गए साक्षात्कार में सलमान खुर्शीद ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी विदेश नीति के महत्व को नहीं समझते, उन्होंने कहा कि हर नेता का अपने देश के लिए एक सपना होता है और एक सोच होती है लेकिन यहाँ कुछ नजर नहीं आता एकतरफा मामलों नहीं चलाए जा सकते। भारत एक बड़ी मार्कीट है उसका का लाभ उठाने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने रूस की अनदेखी कर दी है, जबकि अमेरिका जैसा देश भी ऐसा नहीं कर सकता क्या हम चीन और जापान को अनदेखा कर सकते हैं? हमें संतुलन रखना होता है। आज दुनिया जटिल हो चुकी है लेकिन मोदी इसे सरल शैली में देखते हैं और केवल अपनी जाति पर ध्यान देते हैं। उन्होंने कहा कि मोदी की सबसे बड़ी विफलता है कि वे दुनिया को समझ नहीं सके इसलिए उन्हें हाल के चुनावों में हार का सामना करना पड़ा है।