• यूरोप
shahida

रोमानिया के इतिहास में पहली बार मुस्लिम महिला को देश के प्रधानमंत्री पद के लिए नामांकित किया गया है जबकि उम्मीदवार सोशल डेमोक्रेट पार्टी से संबंध रखती हैं।

11 दिसंबर को रोमानिया में होने वाले आम चुनाव में सोशल डेमोक्रेट पार्टी ने जीत हासिल की। चुनाव में सफलता के बाद सोशल पार्टी ने 52 वर्षीय सियोल शाईदा को प्रधानमंत्री उम्मीदवार के लिए नामित किया है। सियोल शाईदा को सोशल पार्टी के प्रमुख और शक्तिशाली सदस्य लेवी डरगनिया करीबी हलकों में गिना जाता है लेकिन शाईदा को देश की पहली मुस्लिम प्रधानमंत्री बनने के लिए पहले राष्ट्रपति क्लाउस आइवी हांस से मंजूरी लेनी होगी और उसके बाद उन्हें संसद से विश्वास मत प्राप्त करना है।

सोशल पार्टी की नेता लेवी डरगनिया का मीडिया से बातचीत में कहना था कि सियोल शाईदा जबरदस्त क्षमता की मालिक हैं जो सार्वजनिक प्रशासन, सभी मंत्रालयों के साधन और यूरोपीय संघ के मामलों से भली भांती अवगत है।

दूसरी ओर रोमानियाई राष्ट्रपति ने जीत हासिल करने वाली सभी दलों से परामर्श करना शुरू कर दिया है और आशा है कि नए प्रधानमंत्री का चयन शुक्रवार तक हो जाएगा जिसके बाद मंत्रिमंडल का गठन होगा।

गौरतलब है कि खुद डरगनिया और शाईदा दोनों ही मुसलमान अल्पसंख्यक से हैं और वे 2011 में शाईदा शादी के गवाह भी थे जब उन्होंने रोमानिया के पूर्व कृषि मंत्री से शादी की थी।