NASA ने खोजा धरती जैसे सात ग्रहों का नया सौरमंडल

नासा के खगोल विज्ञानियों ने दावा किया है कि खोज करने वाले वैज्ञानिकों को एक नए सौरमंडल के अस्तित्‍व का पता चला है। पहली बार धरती के आकार जैसे सात नए ग्रह सामने आए हैं जहां जीवन की संभावना है । ये ग्रह 39 प्रकाश वर्ष दूर एक तारे की परिक्रमा कर रहे हैं।

अब फेसबुक के माध्यम से राशि भेजें

दुनिया भर में तेजी से लोकप्रिय होती हुई सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने अब एक अनोखी सुविधा शुरू कर दी है जिस मे उपयोगकर्ता विदेश राशि भी भेज सकते हैं।

10 डिग्री तक तापमान कम करने वाली प्लास्टिक तैयार

अमेरिकी विशेषज्ञों ने एक ऐसा अछूता प्लास्टिक विकसित किया है जो अपने से छूने वाली किसी भी चीज का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस कम कर सकता है।

वायरलेस चार्जिंग तकनीक से चार्ज कर सकेंगे घर के सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस

दुनिया में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हर दिन नए नए आयाम देखे जा रहे है, ऐसे में डिवाइस चार्जिंग को लेकर भी तरह तरह के प्रयोग किये जा रहे है, जिसमे फ़ास्ट चार्जिंग के साथ इसे और डेवेलप किया जा रहा है, ऐसे में हाल में एक ऐसा नया तरीका सामने आया है जिसके द्वारा किसी भी डिवाइस को बिना किसी तार की मदद के चार्ज किया जा सकेगा।

ISRO द्वारा इतिहास रचने पर चीन ने की भारत की प्रशंसा

एक साथ 104 उपग्रहों को प्रक्षेपित कराकर इतिहास रचने के बाद भारत की चर्चा हर जगह है। चीन ने भी भारत की जमकर तारीफ की है।  इससे उत्साहित इसरो ने आज कहा कि यदि देश ‘दीर्घकालिक सोच' के साथ महत्वाकांक्षी परियोजना के लिये मन बनाये तो हम अंतरिक्ष में देश का अपना स्टेशन विकसित करने में सक्षम है। 

अब प्लेन में भी उठा सकेंगे चैटिंग और वीडियो कॉलिंग का लुत्फ

हालही में प्लेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक नयी जानकारी आयी है, जिससे पता चला है कि विमान में यात्रा करने वाले यात्रियों को भी जल्दी ही फोन और इंटरनैट की सुविधा मुहैया करवाई जा सकती है।

इसरो को प्राप्त हुई एक और सफलता, जानिए उस सफलता के बारे मे

भारत की अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान को एक के बाद एक सफलता मिलती ही जा रही है। इसरो बुधवार को 104 सैटेलाइट लांच कर देश को गर्व का एक और मौका दिया। उसके पश्चात इसरो ने भारत मे बने क्रायोजेनिक इंजन-डी का शुक्रवार को सफलतापूर्वक स्टेट परीक्षण किया।

अब आया कभी खराब न होने वाला ALO स्मार्टफोन, भूल जाएंगे टचस्क्रीन

प्रतिदिन मार्केट में नये फेचर्स के साथ स्मार्टफोन आ रहे हैं और एक प्रतिस्पर्धा लगी हुई है इसलिए स्मार्टफोन भविष्य में कैसे होंगे यह बता पाना तो मुश्किल है लेकिन रोज बदलती तकनीकों से इसके बारे में कुछ अंदाजा जरूर लगाया जा सकता है। और फ्रांस के वैज्ञानिकों ने ऐसा ही एक भविष्य का स्मार्टफोन पेश किया है जिससे आप टचस्क्रीन को भूल जाएंगे।