• खेल
Ravichandran Ashwin

रविचंद्रन अश्विन को आईसीसी वार्षिक पुरस्कारों में आज दोहरी खुशी मिली तथा जहां उन्होंने आईसीसी का वर्ष का क्रिकेटर बनने के लिये सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी हासिल की वहीं उन्हें आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया।

आईसीसी ने गुरूवार को जारी बयान में इसकी घोषणा की। अश्विन साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बनने वाले तीसरे भारतीय और प्रतिष्ठित सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी पाने वाले ओवरऑल 12वें खिलाड़ी हैं। अश्विन से पूर्व यह सम्मान पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़(2004) और सचिन तेंदुलकर(2010) को प्राप्त हुआ था।  अश्विन को साथ ही आईसीसी की ओर से सर्वश्रेष्ठ टैस्ट क्रिकेटर अवार्ड के लिए भी चुना गया है। अश्विन इसी के साथ द्रविड़ के बाद मात्र दूसरे भारतीय क्रिकेटर बन गये हैं जिन्हें एक ही वर्ष में वैश्विक संस्था ने दोनों पुरस्कारों के लिए चुना गया है। वर्ष 2004 में पूर्व कप्तान द्रविड़ को आईसीसी ने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और सर्वश्रेष्ठ टैस्ट क्रिकेटर के रूप में चुना था। उनसे पूर्व मात्र 6 खिलाड़ियों जैक्स कैलिस(2005), रिकी पोंटिंग(2006), कुमार संगकारा (2012), माइकल क्लार्क(2013), मिशेल जानसन(2014) और स्टीवन स्मिथ(2015) के नाम यह उपलब्धि दर्ज है।  

भारतीय ऑफ स्पिनर के नाम एक और उपलब्धि यह भी दर्ज हुई है कि वह आईसीसी की वर्ष 2016 की सर्वश्रेष्ठ टैस्ट टीम में जगह पाने वाले अकेले भारतीय भी हैं। अश्विन को आईसीसी टैस्ट टीम 2016 में 8वें स्थान पर रखा गया है। अश्विन वर्ष 2015 में नंबर वन टैस्ट गेंदबाज रहे थे जबकि वर्ष 2016 में वह 2 बार शीर्ष पर पहुंचे और वर्ष का समापन भी वह टेस्ट के शीर्ष गेंदबाज के रूप में ही करेंगे।